This post is also available in: English

सीमा सितंबर 2016, 80 किलो वजन

 

तक़रीबन 2 महीने तक कोई अपडेट नहीं देने के लिये माफी चाहती हूँ. सच बताऊँ तो मैं अपने मोटापे के धीरे धीरे कम होने से परेशां हूँ. मैने पिछले 2 महीनो में 3 किलो वजन कम किया हैं, सामान्य तौर पर इतना वजन करना अच्छा ही हैं पर मेरे हिसाब से ये थोड़ा कम हैं, क्यूँ की मैं अपना काफ़ी समय रिसर्च में देती हूँ.

मैंने इस बीच ये जानने की कोशिश करी, जब मैं सभी चीजों का पालन कर रहीं हूँ, तो फिर भी मेरा वजन इतना धीरेन धीरेन क्यों कम हो रहां हैं.
काफी लेख पढ़ने के बाद मैंने जाना, मेरा वजन धीरें धीरें कम होने का कारण हैं मेरी सख़्त चर्बी (हार्ड फैट). मेरे शरीर का फैट पिछले कुछ सालों में काफ़ी हार्ड हो गया, उसे पहले यॅ काफ़ी सॉफ्ट था. कई साइट्स पर इसके बारें मैं जानकारी मिली जैसे इस साइट पर. जिसमें बताया हैं, जब हमारे शरीर का वजन ज़्यादा हो जाता हैं, और फैट बढ़ जाता हैं और हम काफ़ी समय तक कोई व्यायाम वगरैह नही करतें. तो त्वचा के नीच फैट मैं उपस्थित कोशिकाएँ धीरें धीरें सिकुड जाती हैं, जिससे उसमें से रक्त प्रवाह काफ़ी कम हो जाता हैं. जिससे फैट काफ़ी हार्ड हो जाती हैं.

अब मैं तकरीबन 1 घंटा व्यायाम करती हूँ और एक डाइट का पालन कर रहीं हूँ, इससे फैट मैं उपस्थित कोशिकाएं वापस खुल रहीं हैं और रक्त प्रवाह सामान्य हो रहा हैं, इसी वजह से अब मेरा फैट थोड़ा सॉफ्ट हो रहा हैं. मैने कई जगह पढ़ा हैं, यॅ एक अच्छा संकेत हैं, अब ये सॉफ्ट फैट बर्न होके शरीर को उर्जा देने के लिए तैयार हैं.

भगवान् करें ऐसा ही हो, क्यों की येह कारन समझ आता हैं. पर इसके साथ साथ में मुझे ये भी लगता हैं, मुझे अपने डाइट प्लान को और बेहतर करना पड़ेगा, जिससे वजन तेज़ी से घट सकें.

इसलिये मैने अपनी डाइट मैं काफ़ी परिवर्तन किये हैं, मेरी नयी डाइयेट का उद्देशय हैं, मोटापे को तेज़ी से कम करना. मेरा लक्ष्य हैं 4-5 किलो हर महीने में कम करना. जैसा मैने पहले भी कहाँ, आप स्वस्थ रहतें हुए 2 पौंड मतलब तकरीबन 1 किलो वजन हर साप्ताह कम कर सकतें हैं.

मैने पिछले 5 महीनो में 10 किलो वजन कम किया हैं. और इस बचे हुए साल में (3 महीनो में) तकरीबन 15 किलो वजन कम करने का सोचा हैं. मुझे लगता हैं ये मुमकिन हैं, क्यूँ की कुछ महीनो पहले तक मुझे वजन कम करने की ABCD भी नही आती थी, पर अब मुझे बुनियादी समझ हैं, और मेरी डाइट भी काम कर रहीं हैं पर धीरे धीरें, इसमें और परिवर्तन करके मैं इसे थोड़ा तेज कर सकती हूँ.

 

पिछले काफ़ी समय की रिसर्च के बाद मैं एक नया डाइट प्लान तैयार किया हैं,

Diet Chart Hindi Seema

 

मैने इस डाइट में ये सभी चीज़ें क्यूँ रखीं और ये वेट लॉस मैं कैसे फयदेमंद होती हैं, इसका विस्तार से वर्णन मैने यहाँ कियाँ हैं – मेरी वजन कम करने की डाइट.

 

मेरी  भारतीय खाद्य पदार्थो की रिसर्च आपकी मदद कर सकती हैं

पिछले 2 महीने में मैने ज़्यादा से ज़्यादा इंडियन फुड्स के बारें में जाना, जैसे किससे कितनी कैलोरीज मिलती हैं, कितने पोषक तत्व मिलतें हैं, कोन मोटापा कम करने मैं सहायक हैं

इसके लिए एक Excel शीट बनाई हैं, आप सभी उसे यहाँ देख सकतें हैं. ये काफ़ी बेसिक हैं, सिर्फ़ मैने खुद को अनुमान देने के लिए बनाई हैं, पर आप भी इससे अंदाजा ले सकतें हैं. मैं इसे बेहतर फॉर्मॅट मैं कुछ ही समय मैं साइट पर पोस्ट करूँगी.

इसके अलावा, मैने उन सभी इंडियन फुड्स की लिस्ट बनाई हैं, जो हमारे वेट लॉस मैं हेल्प कर सकतें हैं. इसके साथ साथ उन खाध उत्पादो की लिस्ट भी बनाई हैं, जो हुमारा मेटाबोलिस्म तेज करतें हैं और इंडियन फुड्स जिनमे प्रोटीन ज्यादा होता हैं, जो एंटीऑक्सीडेंट्स होतें हैं . आप सभी उसे यहाँ देख सकतें हैं.