This post is also available in: English

मेरा वजन – 86 किलो
अब तक  कुल  Weight Loss हुआ – 4 किलो
आज मुझे 15 दिन हो गये हें उसी डाईट ओर शेडूल के साथ, आज मेने वापस अपना वजन लिया आज मेरा फिर से 1 किलो कम हुआ पर ये 1 किलो की जगह 2 या 3 किलो होना चाहिए था पर इन 15 दिन मे मेने यह महसूस किया की जब आप लगातार एक जैसा कम करते हो तो आप बोर होने लगते हैं ऐर आप चीजें छोडने लगते हें जिसकी वजह से आपके काम का पूरा परिणाम नही आता. मेरे साथ भी यही हुआ मैंने हर रोज एक जैसा शेड्यूल अपना लिया एक जैसा खाना शुरू किया उसकी वजह से मुझे चीज़ो से बोरियत होने लगी ओर कई चीज़े मेने स्किप भी कर दी 🙁

 

वैसे इन दिनों मेरे घर पर मेहमान भी आए हुए हें जिसकी वजह से डाईट के साथ साथ शेड्यूल भी लड़खड़ा गया हैं,पर ये सब तो हमेशा चलता ही रहेगा , मेहमान भी आएँगे ओर आप भी कहीं ना कहीं घूमने जाएँगे पर इससे क्या मेरे सफ़र पर असर होना चाहिए ……ये असर ना हो उसके लिए मुझे ओर ज़्यादा दृढ़ निश्चयी होना होगा.

 

अब मे सोच रही हूँ की मेरी डाईट मे मुझे बोरियत ना हो उसके लिए मुझे अपनी डाईट मे हर रोज कुछ ना कुछ परिवर्तन करने चाहिए उन्हीं चीजों के साथ जो की हमारी रसोई मे हमेशा उपलब्ध रहते हें जिसेसे हमारा खर्चा बढ़ायें बगैर में मेरे इस सफ़र पाए आगे बढ़ सकूँ… साथ ही मुझे मेरी रेसिपीस के स्वाद का बहुत धयान रखना होगा अगर चीजें स्वादिष्ट होती हें तो आप आसानी से खा सकते हें, और खाने का मन भी बना रहता हैं.

 

ओर एक सबसे बड़ी बात की मे जितना भी खा रही हूँ मेरा कलॉरी उपभोग ना बड़े वो उतना ही रहे जितनी की मुझे ज़रूरत हे वरना मेरी मेहनत का कोई फ़ायदा नही ….

 

29 तारीख को हमारे मेहमान जाएँगे लगभग 11 दिनों बाद ओर 2 जून को मुझे जाना हे 12 दीनो के लिए इस बीच मेरा डाईट और शेड्यूल फिर से वही रहेगा जो की ज़्यादा एफेक्टिव नही रहेगा पर मे भगवान से प्रार्थना कर रही हूँ की जो भी रहे मुझे इतनी क्षमता देना की मे बाहर जाकर ज़्यादा ना खाउं .

 

मोटापा कम करने की Smoothie(ज्यूस)

जब मेरे यहाँ मेहमान हे तो भी मे घर पर हूँ तो फिर भी मे अपनी डाईट नियंत्रित कर रही हूँ पर मुझे डर हैं की बाहर जाकर ये सब बर्बाद ना हो जाए. बाहर जाकर खाने पर नियंत्रण करना थोड़ा मुश्किल होता हैं.

खेर मे वापस अपनी पुरानी बात पर आती हूँ ओर आज से में कुछ रेसीपीएस सर्च करूँगी जिन्हें मे बार बार बदल करके अपनी डाईट का स्वाद बढ़ा सकूँ ओर कॅलरीस को नियंत्रित रख कर अपने वजन को भी कम कर सकूँ…

मैंने एक जूस के बारे मे पढ़ा हे उसमे थोड़े बहुत बदलाव करके उसे थोड़ा स्वादिष्ट बना कर में उसे आज से  5 दिन तक लूँगी ये जूस मे अपने सुबह 7 बजे वाले हिस्से की जगह ले रहीं हूं .

 

सामग्री

  • 3-4 धनिये की डालियां पत्तो सहित
  • 1 टमाटर
  • नींबू 1
  • कला नमक ¼चाय की चम्मच
  • सादा नमक 1 चुटकी
  • हींग 1 चुटकी
  • जीरा 1/2 चाय की चम्मच

 

विधि

नींबू के अलावा सारे सामग्री को चटनी जार मे डाल कर बारीक पेस्ट बना ले अब इस पेस्ट को एक ग्लास मे निकल कर उसे पूरा गुनगुने पानी से भर दें अब उसमे नींबू का रस मिला कर उसे अच्छे से मिलाएं |अब इसे गुनगुना ही पी लें ठंडा करके नही…
इस पेय का स्वाद बहुत अच्छा हे ओर सबसे बड़ी बात इसके स्वाद के साथ इसके फायदे भी बहुत हें. ये हमारे पूरे शरीर की अन्दर से सफाई का कम करता हे एसा मान लो अपना शरीर की अंदर से सफाई ओर मरम्मत हो रही हे जो की अपने स्वस्थ रहने की पहली ज़रूरत हे..
इस पेय का स्वाद इतना अच्छा हे की ये मेरे साथ मेरे पती ओर बाकी परिवार वालों ने भी पी अब वो सब भी मेरे साथ 5 दिन तक इसे पिएँगे देखते हें क्या होता हे.

 

मेरी डाइट – यहाँ देखें
व्यायाम- यहाँ देखें