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कोई डाइट प्लान नहीं
कोई एक्सर्साइज़ नहीं
मेरा वजन 85 किलो- कोई फर्क नहीं

 

हुर्रे इन 15 दीनो मे मेरा वजन नही बड़ा ,थैंक यू थैंक यू थैंक यू गॉड| आज मे बहुत खुश हूँ उतनी ही जितनी की अगर इन 15 दीनो मे मेरा 2 किलो कम होता पर कम नही हुआ तो कोई बात नही बड़ा नही |इन 15 दीनो मे इतनी आउटिंग हुई हे इतना बाहर का खाना खाया हे इतना मज़ा किया हे की आज सारे मज़े पर पानी फिर जाता अगर 1 किलो भी बढ़ गया होता…. पर सब ठीक हे वजन नही बड़ा अब मे वापस घर पर हूँ ओर अब मे वापस से अपनी डाईट ओर शेड्यूल को फॉलो कर सकती हूँ.

 

इन 15 दीनो ना मैने एक्सर्साइज़ की ना सुबह घूमने गयीं, ना डाईट के हिसाब से खाना खाया, बस यहीं ध्यान रखा की मैं कुछ भी ज़्यादा ना खाऊँ, ज़्यादा कॅलरीस ना लूँ. जबकि मैं काफ़ी टाइम बाद, बाहर का अनहेल्दी खाना.
(जंक फुड) भी खाया, मेने McD का बर्गर, डोमिनोस का पिज़्ज़ा भी खाया और भी कुछ अनहेल्दी खाना खाया, पर मात्रा हमेशा कम रखी, जिससे कुल कॅलरीस ना बढ़े.

 
आज मे आपके साथ एक ओर रेसिपी बांटना चाहती हूँ जो मे काफ़ी समयसे ले रही हूँ. ओट्स को कई तरह से कई स्वाद से बनाया जा सकता हे मे इसे छाछ के साथ बनती हूँ

 

ओट्स  छाछ साथ

सामग्री

  • 1 कप पानी
  • 3 छोटी चम्मच ओट्स
  • 1 कप छाछ
  • नमक स्वाद अनुसार

 

विधि (Recipe)

सबसे पहले पानी को उबलने रखे ओर उसमे ओट्स को डाल ले अब इसे चम्मच से हिलाते हुए पकने दे. जब ये एक गाढ़ा दिखने लगे तब इसमे छाछ डाल ले, छाछ डालने के बाद इसे लगातार हिलाते रहें जब ये उबलने लगे इसमे नमक डाले. अब गैस बंद कर ले इसे एक कटोरी मे निकल ले इसे गरमा गर्म या ठंडा करके केसे भी खा सकते हें.

 
ओट्स खाने के फायदे – ओट्स हमारी बॉडी के लिए बहुत ज़्यादा फयदेमंद होता हे इसमे बहुत कम कॅलरीस होती हें. जिससे इससे मोटापा नही बढ़ता साथ ही इसमे हाइ फाइबर्स होते हें ओर पानी को सोखने वाले तत्व होते हें जो आपको ज़्यादा समय तक भूख का अहसास नही होने देते जिसकी वजह से आप कम खाते हें वजन कम करने के साथ साथ ये हमारे रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। खराब कॉलेस्ट्रॉल को कम करता हे रक्त के दबाव को नियंत्रित करता है साथ ही साथ कई बड़ी बीमारियाँ जेसे दिल सम्बंधित डियबिटीस अस्थमा ओर केंसर मे भी फयदेमंद हे