कड़ी पत्ते के वज़न कम करने में फायदे – कई और स्वास्थ लाभ

This post is also available in: English

कड़ी पत्ताखाने में तडके और स्वाद देने के अलावा, कड़ी पत्ते के बहुत सारे और भी स्वास्थ लाभ है. क्युकी इसका जन्म भारत में हुआ है, कड़ी पत्ते को कई जगहों पर मीठे नीम के पत्ते भी कहा जाता है. लगभग सभी भारीतय दालों में कड़ी पत्ते का तड़का लगता है. इसमें बहुत सारे गुणकारी पोषक तत्व है जैसे की कैल्शियम, विटामिन्स, आयरन और फॉस्फोरस. इसमें कुछ एंटीबायोटिक गुण है जो कई लाभ देते है जैसे की मोटापा कम करना, डायबिटीज और एनीमिया रोकना, जैसे कई और लाभ.

 

कड़ी पत्ता मोटापा कम करने में कैसे मदद करता हैं

कड़ी पत्ता मोटापा कम करने के लिए एक वरदान है. स्वाद के साथ, कड़ी पत्ते से कई शारीरिक लाभ मिलते है और मोटापा कम होता है. चलिए देखते है कड़ी पत्ते से मोटापा कैसे कम किया जाता है.

  1. ज़हरीले रासायनिक तत्व से छुटकारा: मोटापा करने का सबसे पहला कदम है शारीर में से ज़हरीले और रासायनिक तत्वों को निकालना. कड़ी पत्ते इस प्रक्रिया में सबसे आगे है. कड़ी पत्ते का रस या इसे चाय में नियमित तौर पर खाने या पीने से वो आपके शरीर में से ज़हरीले रासायनिक तत्वों को निकल देगा, जो आपका मोटापा कम करने में मदद करता हैं और आपका वजन काम करता हैं.
  2. पाचन क्रिया को बढाता है: कड़ी पत्ते में कई हर्बल गुण और स्वाद है जो हमारी अंतड़ी(Liver) को नर्माश देके पाचन किर्या को बढाता है. कड़ी पत्ते साथ ही साथ डायरिया को भी दूर करते है और एक अच्छी जीवन शैली को बढ़ावा देते है.
  3. फैट और ख़राब कोलेस्ट्रॉल से कम है: कड़ी पत्ते फैट और ख़राब कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकते है. आप कड़ी पत्ते को या तो रस के रूप में ले सकते है या फिर कुछ पत्ते दिन में चबा सकते है.

कड़ी पत्ते को नियमित कसरत के साथ लेने से भी आप काफी वज़न कम कर सकते है. इसीलिए अब से आपके हर दिन के डाइट में कड़ी पत्ते को निकालने के बदले ज़रूर शामिल करे.

 

वज़न कम करने वाली कड़ी पत्ते की चाय बनाने की विधि

वज़न कम करने में कड़ी पत्ता एक काफी लाभदायक उपाय है. वज़न कम करने में कड़ी पत्ते की चाय एक काफी आसान और लाभदायक तरीका है. इसे बनाने में काफी कम सामग्री की ज़रूरत पड़ती है और उसे बनाने की विधि काफी आसान है.

आपको चाहिए: 30-40 हरे कड़ी पत्ते, पानी, निम्बू (वैकल्पिक), शहद (वैकल्पिक)

बनाने की विधि

  1. 300- 350 ml पानी को उबाले और फिर उसके गिलास में निकाल ले.
  2. इस गरम पानी में 30-40 कड़ी पत्ते डाले और उसे थोड़ी देर भिगोये.
  3. थोड़े घंटो बाद इस चाय को छाने और पत्तो को निकाल दे.
  4. आप इसमें स्वाद के लिए निम्बू और शहद मिला सकते है. शहद और निम्बू इस चाय का स्वाद बढ़ने के साथ साथ और अधिक वजन काम करने मैं सहायता करते हैं. लीजिये आपकी कड़ी पत्ते की चाय पीने के लिए तैयार है.

कब पिये  – अगर आप इस चाय को खाली पेट पीयेंगे तो ये सबसे ज्यादा गुणकारी होगा.

 

कड़ी पत्ते के कई और शारीरिक फायदे

वज़न कम करने के अलावा, कड़ी पत्ते के कई शारीरिक लाभ है.

  • कड़ी पत्ता बाल बढ़ने के लिए एक आशीर्वाद रूप सामग्री है. उसमे मौजूद एंटीऑक्सीडेंट  बालो को गिरने से और पतले होने से बचाता है. ये बालो को मज़बूत बनता है और ये बालो के लिए एक अच्छा उपाय है.
  • कड़ी पत्ते अपने लीवर की रक्षा करते है. कैम्प्फेरोल(Kaempferol), एक ज़रूरी एंटीऑक्सीडेंट है जो कड़ी पत्ते में मौजूद होता है. ये हमारे लीवर में से ज़हरीले पदार्थ को निकलता है.
  • कड़ी पत्ते आपको एनीमिया से लड़ने में मदद रूप होते है क्युकी उसमे दो ज़रूरी पौष्टिक तत्त्व होते है जो है आयरन और फोलिक एसिड. आयरन एनीमिया होने से रोकता है पर काफी मात्रा में आयरन हो तभी भी उसका कोई फायदा नहीं जब तक शारीर उसे अच्छे से निचोड़ न ले. फोलिक एसिड की मौजूदगी से हमारा शारीर आयरन को अच्छे से निचोड़ता है और वो एनीमिया होने से रोकता है.
  • कड़ी पत्ते में फाइबर होता है जिसके कारण ये खून के शुगर लेवल को घटाता है और डायबिटीज को नियंत्रित करता है.
  • कड़ी पत्ते अपने कार्मिनातिवे(carminative) गुण के कारण बदहजमी से लड़ता है.
  • ये ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है.
  • ये डायरिया को ठीक करता है.
  • इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुणों के वजह से ये हमारी त्वचा को बेहतर बनाता है और कील मुहांसे कम करता है.
  • ये कैंसर से रक्षा करता है और कीमोथेरेपी के साइड इफेक्ट्स को घटाता है.

 

कड़ी पत्ते से मिलते पोषक तत्व और गुण

कड़ी पत्ते में काफी लाभदायक गुण है जैसे की कार्बोहाइड्रेट्स, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैंगनीज, फ़ास्फ़रोस, कॉपर और विटामिन्स. कड़ी पत्ते काफी स्वस्थ्य गुण देते है. इसमें कई कार्बजोले अल्कलोइद्स(carbazole alkaloids) जिसमे काफी एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है.

चलिए देखते है के 100 ग्राम कड़ी पत्ते में कितने गुण होते है:

  • कार्बोहाइड्रेट्स: 18.57 ग्राम
  • फाइबर: 6.4 ग्राम
  • प्रोटीन: 6.1 ग्राम
  • कैल्शियम: 830.0 मिलीग्राम
  • मिनरल्स: 4 ग्राम
  • आयरन: 0.93 ग्राम
  • फैट: 1.0 ग्राम
  • एनर्जी: 108.0 किलो कैलोरी
  • विटामिन C: 4.0 मिलीग्राम
  • फॉस्फोरस: 57.0 मिलीग्राम
  • कॉपर: 0.1 मिलीग्राम
  • मैग्नीशियम: 44.0 मिलीग्राम

 

इन पोषक तत्व से निचे दिए गए शारीरिक लाभ मिलते है:

  • विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट आपकी त्वचा को मुलायम बनाते है और दाग धब्बे और मुहासों का इलाज करते है.
  • कार्बजोले अल्कलोइद्स काफी तरह के कैंसर को लड्ने में मदद देते है जैसे की लेकिमिया और पौरुष ग्रंथि (prostate) कैंसर. ये अल्कलोइद्स(alkaloids) डायरिया को मिटाने में भी मददरूप है.
  • कड़ी पत्ते में काफी मात्रा में आयरन होता है जो एनीमिया को मिटाता है.
  • विटामिन A आँखों को स्वस्थ बनाता  है. ये मोतियाबिंद जैसी तकलीफों में भी मददरूप है.
  • कड़ी पत्ते में एंटीऑक्सीडेंट होते है जो कई हृदयरोग में मददरूप हो सकते है. ये फैट और ख़राब कोलेस्ट्रॉल को रोकता है.

 

कड़ी पत्ते की और  कई रेसिपी

कड़ी पत्ते को तडके के अलावा काफी खानों में इस्तमाल किया जाता है जो आपको कई पोषक तत्वों के साथ मोटापा कम करने में भी मदद करता है.

कड़ी पत्ते की चटनी

आपको चाहिए: 1 कप कड़ी पत्ता, 1 से 2 हरी मिर्च, 1/2 कप कसा हुआ नारियल, 1 चमच उरद दाल, 1 चमच राइ, 1/2 चमच जीरा, 1/2 इंच अदरक, 1 चमच भुना हुआ चना दाल, एक चुटकी हिंग, 1 चमच तेल, नमक स्वाद अनुसार.

बनाने की विधि

  1. थोड़े से तेल को एक पेन में गरम करे और राइ और उरद दाल को मिलाये.
  2. राइ फूटने के बाद इसमें जीरा, हरी मिर्च, अदरक और कड़ी पत्ते मिलाये.
  3. थोड़ी देर इसे हिलाए और कड़ी पत्ते को हल्का खस्ता होने दे.
  4. मिश्रण को ठंडा होने दे और फिर कड़ी पत्ते, नमक, पानी, नारियल और चना दल को ग्राइंडर में मिलाये.
  5. इसे एक मुलायम चटनी बनाने के लिए पीसते रहे. स्वाद अनुसार नमक मिलाये.

आपकी कड़ी पत्ते की चटनी तैयार है. आप इसे इडली, उपमा, डोसा या कई और नाश्ते के साथ सर्वे कर सकते है.

कड़ी पत्ते की चटनी

 

कड़ी पत्ता कुज्हम्बू

आपको चाहिए: 1 कप कड़ी पत्ता, 2 चमच तुवर दाल, 1 चमच चना दाल, 5 लाल मिर्च, 1 चमच धनिये के बीज, 2 चमच काली मिर्च, 2 चमच कसा हुआ नारियल, इमली, 1/2 कप हल्दी, 1/2 चमच हिंग, 2 चमच तेल, 1/2 चमच राइ, 1/2 चमच मेथी, नमक स्वाद अनुसार.

बनाने की विधि

  1. इमली को पानी में भिगोके इमली का पानी बनाए.
  2. एक पेन में तेल, तुवर दाल, चना दाल, काली मिर्च, धनिये के बीज और लाल मिर्च को अच्छे से मिलाये. थोड़ी देर बाद कड़ी पत्ते डाले.
  3. इसमें दाल, मिर्च, धनिया दाल, कड़ी पत्ता और हिंग डालके मिलाये और पाउडर बनाने के लिए ग्राइंड करे. नारियल के साथ अलग से दोहराइए.
  4. एक पेन में तेल और राइ डालके उसे फूटने दे. उसमे मेथी मिलाये. उसमे इमली का पानी, हल्दी और दाल पाउडर मिलाये. उसे उबलने रखे.
  5. उसमे नारियल की चटनी और थोडा सा पानी मिलाके उबलने दे. उसे गाढ़ा होने तक धीमी आंच पे पकाए.

कड़ी पत्ता कुज्हम्बू

 

 

 

कड़ी पत्ते का पाउडर

कड़ी पत्ते का पाउडर बनाने से उसका दिन के खाने में इस्म्तामाल काफी आसान हो जाता है जिससे आपको ज़रूरी पोषण मिलता रहे. चलिए देखते है इसे कैसे बनाया जाता है.

आपको चाहिए: 1 कप कड़ी पत्ता, 2 चमच तुवर दाल, 3 चमच उरद दाल, 3 चमच काली मिर्च के दाने, 2 चमच जीरा, 3 से 4 सुखी लाल मिर्च (स्वाद अनुसार), 1 चमच नमक (स्वाद अनुसार).

बनाने की विधि:

  1. कड़ी पत्ते को अच्छी तरह से धोके साफ़ करे और उसे गैस पर 5 से 10 मिनट तक भुने जब तक वो कुरकरे ना बने.
  2. बाकी सब सामग्री को इसी तरह से भुने जब तक दाल सुनहरा रंग ना पकडे.
  3. इस मिश्रण को ग्राइंडर में पीसे जब तक ये पाउडर ना बन जाए. भुने हुए कड़ी पत्ते को मिलाये और वापिस ग्राइंड करे.
  4. जब तक आपके हिसाब से ये अच्छा पाउडर ना बने तब तक पीसे.

आप इस कड़ी पत्ते के पाउडर को राइस, ब्रेड और सब्जी में मिलाके खाए.

 

कड़ी पत्ते का तेल

आप कड़ी पत्ते के पाउडर को खाने के तेल में मिलाके उसे तेल के रूप में भी इस्तमाल कर सकते है. इसे मोटापा कम होता है और पोषण भी मिलता है.

 

कड़ी पत्ते को खाने और डाइट में कैसे ले

आप कड़ी पत्ते के पोष्टिक गुणों को हर रोज़ के डाइट में मिलाके और कई और तरीको से उसका लाभ ले सकते है.

  • आप कड़ी पत्ते को जमाके उसका इस्तमाल कर सकते है. जमे हुए कड़ी पत्ते को आप काफी तरह से इस्तमाल कर सकते है जिसमे वाही मात्रा में पोष्टिक गुण रहेंगे और वो काफी दिनों तक ताज़ा भी रहेंगे.
  • कड़ी पत्ते को इस्तमाल करनेका सबसे आसान तरीका है उसे 1/4 कप ताज़ा अदरक, 1 कप निम्बू का रस, भुना हुआ जीरा, 2 हरी मिर्च, 1 कप कड़ी पत्ता और नमक को ग्राइंड करके उसकी चटनी बना ले. आप इस कड़ी पत्ते की चटनी को काफी तरह के ब्रेड के साथ ले सकते है.
  • कड़ी पत्ते को आप अंडे, उपमा, दल या कोई ताज़ी ड्रिंक में मिलाके ले सकते है.

 

कड़ी पत्ते को कैसे उगाये

कड़ी पत्ते का पौधा उगाने के लिए आपको उसके बीज या चील की ज़रूरत पड़ेगी. ये बीज आपको फल के अंदर में से मिलेंगे. कड़ी पत्ते को उगाने के लिए निचे दी गयी विधि का पालन करे.

  1. कड़ी पत्ते का तना को लेके उसके पत्ते को कटाई की तरह इस्तेमाल करे.
  2. उसे बिना मिटटी के माध्यम में डाले (आर्गेनिक और इनोर्गानिक).
  3. कड़ी पत्ते का तना तक़रीबन 3 इंच लम्बा होना चाहिए और उसमे बहुत सारे पत्ते होने चाहिए. निचे के पत्तो में से एक इंच पत्ते निकाल दे.
  4. तने को बीच में से रोपे और उसे पानी दिया करे.

पौधा करीब तीन हफ्तों में उग जाएगा.

 

कड़ी पत्ते को कहा ख़रीदे

कड़ी पत्ते को खरीदने का सबसे आसान माध्यम है ऑनलाइन. बहुत सारी ऑनलाइन किराने की वेबसाइट है जैसे अमेज़ॉन, ईबे. जिससे आप ताज़ा कड़ी पत्ते होम डिलीवरी द्वारा मंगवा सकते है जो आपका काफी समय बचाएगा. अगर आपको ताज़ा और अच्छे कड़ी पत्तो को खुदके आश्वासन से लेना चाहते है तो आप उसे आपके नजदीकी बाज़ार या किराने की दुकान से भी ले सकते है.

NOTE - Friends, I am not dietitian or Doctor, I write information here on the basis of my own 25 kilo weight loss experience and sometimes from online research. Please take doctor advice before applying any tip, as each and every human body is different.

No Comments

Post A Comment