This post is also available in: English

कुछ दिनों से मैं ऑनलाइन यह सर्च कर रहीं हूँ की वजन कम करने के समय क्या क्या खाया जा सकता हैं, जिससे अपने शरीर को सारें न्यूट्रिशंस भी मिलें और कैलोरी काउंट भी क्रॉस ना हो. और सबसे महत्वपूर्ण  बात हमारा स्वाद भी बना रहें .

वैसे कैलोरी काउंट हैं क्या, इसके बारें मैं और ज्यादा यहाँ पढ़ सकतें हैं. छोटे रूप मैं कहें तो अपनी शरीर को काम करने और अपने सारें फ़ंक्शंस करने के लिए एनर्जी की जरूरत होती हैं, और इस एनर्जी को हम कैलोरी मैं नापते हैं.

 

वजन क़म करने के लिए हमें क़म कैलोरी लेनी चाहिए मतलब क़म कैलोरी का खाना खाना चाहिए. जिससे हमारा शरीर अपने काम करने के लिए बची हुई कैलोरीज फैट को बर्न करके ले. जिससे हमारा फैट क़म हो.

 
अपनी वजन क़म करने के लिए आपको कितना कैलोरी का खाना खाना हैं, आप यहाँ से कैलकुलेट कर सकतें हैं . और कोनसे khane मैं कितने कैलोरी होते हैं और कितने नुट्रिशन होतें हैं आप यहाँ देख सकतें हैं.

मैंने अपने खाने के तरीके मैं एक और चेंज किया हैं. जो की बहुत ही बुनियादी बात हैं पर मैं इसे अब तक काम मैं नहीं लेती थी. खाना चबा चबा के धीरेन धीरेन खाना. हम सभी ने सुना हैं, भोजन और भजन मैं जल्दी नहीं करनी चाहिए. वजन कम करने के लिए येह काफी कारगर उपाय हैं. इसके 2 फायदे हैं.

  1. चबा चबा के खाने से पचने मैं आसानी होती हैं, जिससे एक्स्ट्रा फैट्स जमा नहीं होतें.
  2. धीरेन धीरेन खाने से आपको क़म खाने मैं भी संतुष्टि मिलती हैं.

 

धीरें धीरें खाने के पीछे का विज्ञान (Science)

मैं आपको धीरेन धीरेन खाने का वैज्ञानिक(scientific) रीज़न बताती हूँ. जब हम खान खाते हैं, तो पेट के हॉर्मोंस हमारे माइंड को सिगनल भेजते हैं. पेट भरने का सिगनल ब्रेन तक पहुंचने मैं 20 मिनट लगता हैं, अगर हम जल्दी जल्दी खाएंगे तो हम कम समय मैं काफी खा जायेंगे, और जब तक ब्रेन को पता चलेगा की पेट भर गया हैं, हम काफी एक्स्ट्रा खा चुकें होंगे, जितने की हमें जररूरत नहीं हैं और येह एक्स्ट्रा खाना हमारी बॉडी मैं फैट को बढ़ा देगा और धीरेन धीरेन हम मोटे होतें जायेंगे. यह बात काफी हद तक सभी पर लागू होती हैं.

 

एक रीसेंट जापानीज रिसर्च से येह पता चला हैं की कहना सिर्फ धीरेन नहीं बहुत धीरेन खाने से वजन क़म करने मैं बहुत मदद मिलती हैं. और इसका कारन हम समझ ही सकतें हैं. क़म खान खाने से ही हमको सम्पूर्णता (कम्प्लेटनेस्स) का एहसास होगा और हम क़म कैलोरीज लेंगे, जिससे हमारा फैट बर्न होगा. Webmd.com  यहां देखें.