आँवले का रस वजन को कम करनें और अन्य स्वास्थ्यवर्धक फायदों के लिए

This post is also available in: English

आँवले का रसप्राचीन काल से आँवले (Indian gooseberry ) का उपयोग एक औषधीय खाध्य पदार्थ के रूप में और अनेक स्वास्थ्यवर्धक लाभों के लिए किया जा रहा है. आँवलों में अनेक पोषण तत्व होते है इस वजह से आँवले को हर दिन खाने की सलाह दी जाती है. आँवले में अतिआवश्यक पोषण तत्व विटामिन C भरपूर मात्रा में है, जो कई स्वास्थ्यवर्धक लाभों के लिए जिम्मेदार है. आंवला मोटापे को कम करने में भी कारगर हैं, चलिए इसके बारें मे विस्तृत तरीके से बात करते हैं.

 

Consult2sec1
Know more

आँवले का रस वजन घटाने में कैसे मदद करता है?

आँवले वजन कम करने का एक प्रभावी माध्यम रहें है और लौकी के रस की तरह, आँवले का ज्यूस या रस दैनिक आधार पर आँवले का उपभोग करने का सबसे सुविधाजनक तरीका है. आँवले में ऐसे कई पोषण तत्व मौजूद हैं जो आपको कुछ हि समय में प्रभावी तरीके से आपका वजन कम करने में मदद कर सकते हैं. बहुत से लोगों ने आँवले के रस के रोजाना सेवन से वजन कम करने में सकारात्मक परिणाम प्राप्त किए हैं. तो वजन कम करने में आँवले के रस कि क्या भूमिका है और यह क्या काम करता हैं? प्रस्तुत लेख के माध्यम से हमने आँवले के वजन घटाने के विभिन्न लाभों पर चर्चा की है.

चयापचय (metabolism) को बढ़ाना

चयापचय कि दर में वृद्धि को वज़न कम करने में सबसे सामान्य और प्रभावी तरीका माना जाता है. इसके लिए आँवले के रस का उपभोग करने से आपको मदद मिल सकती है. सुबह सुबह आंवले का रास पिने से प्रोटीन ब्रेकडाउन होता हैं, जो मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया को बढ़ाता हैं., जिससे आपको वजन घटाने की प्रक्रिया में वेग मिलता है.

एंटीऑक्सिडेंट गुण

विटामिन C की एक बड़ी मात्रा के साथ – साथ आँवले अनेक एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होते है जो आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों (Toxins) और हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं. विषाक्तता (Detoxification) वजन घटाने में एक सहायक प्रक्रिया है, जिसे रोजाना आँवले के रस का सेवन करने से कुशलतापूर्वक पूरा किया जा सकता है.

अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देना

आँवले आपके पाचन तंत्र में सुधार लाने में मदद करते है और आपे संपूर्ण अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देते है. यह निर्जलीकरण (Dehydration) का मुकाबला करने में मदद करतें है, आपकी ऊर्जा के स्तर को ऊपर रखते है और आपकी रोग प्रतिकारक प्रणाली को बेहतर बनाते है. एक संपूर्ण अच्छा स्वास्थ्य aur वजन कम करने में कुशलतापूर्वक मदद करता है.

प्रोटीन ब्रेकडाउन और संश्लेषण

आँवले प्रोटीन के संश्लेषण (Synthesis of protein) में मदद करते है और भोजन को तोड़ने में मदद करते है इस तरह , यह शरीर को और अधिक ऊर्जा प्रदान करने में सहायता करता है, जो वजन घटाने में काफी प्रभावी है.

आंवलें का रस घर पर कैसे बनाये

बाज़ार के आवंला रस में, उसे लम्बे समय तक खाने लायक रखने के लिए कई केमिकल्स (PRESERVATIVES) मिले होते हैं, इसीलिए घर का बना रस पिने से ज्यादा लाभदायक होता है. इसे घर पर बनाना काफी आसान होता हैं. आप निचे दिए हुए तरीके को इस्तेमाल करें और बनायें १००% प्राकृतिक आमला रस.

आपको चाहिए: 3-4 आवंले, 1.5 कप पानी, मिर्ची पाउडर, नमक और शहद स्वादानुसार.

विधि: सबसे पहले आवंलो को छोटे छोटे टुकड़ो में काटिये. अब ब्लेंडर मैं कटा हुआ आवंला और पानी मिलकर ब्लेंड कीजिए. अब उस पल्प को छान लिजिएं और उसमे से सारा रस निकाल लीजिये. अब रस में मिर्ची पाउडर, नमक और शहद मिलाइये और इसे फ्रीज़ मैं ठंडा करके पीजिएं, जिससे इसका स्वाद और बढ़ जाएँ.

नोट: ध्यान रखिये आमला जूस हमेशा ताज़ा बना के ही पिने की सलाह दी जाती हैं. पूराना जूस नुक्सान कर सकता है.

आँवलों को कैसे खाएं (खुराक/ मात्रा)

आप विभिन्न रूपों में इसका उपयोग कर सकते हैं, सुखाकर , उसका रस बनाकर या इसे साधारण रूप से भी खा सकते हैं. आँवले का उपभोग करने के लिए कुछ निर्धारित खुराक या मात्रा का पालन किया जाता है.

  1. यदि आप आँवले को रस के रूप में ले रहे हैं, तो पानी के तीन हिस्सों के साथ आँवले के रस का एक हिस्सा मिलाकर सुबह खाली पेट पिएँ.
  2. यदि आप इसे सुखाने के बाद उपभोग कर रहे हैं, तो आप भूख लगने पर धूप में सूखाए हुए आँवले नमक या चीनी मिलाएँ बिना खा सकते हैं.
  3. इसका अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आप नाश्ते से पहले सुबह में एक पूरा आँवला खा सकते हैं.

क्या पतंजलि आँवला रस प्रभावी है?

पतंजलि आँवला रस आयुर्वेदिक ब्रांड, पतंजलि के उत्पादन प्राकृतिक तत्वों और सुरक्षित विनिर्माण प्रथाओं (Safe manufacturing practices) के उपयोग के कारण हाल ही में काफी लोकप्रियता हासिल कर चुके हैं. उनमें से पतंजलि आँवला के रस ने बहुत ध्यान आकर्षित किया है तो क्या यह वास्तव में प्रभावी है? ब्रांड के संस्थापक बाबा रामदेव के अनुसार, पतंजलि आँवला का रस प्राकृतिक आँवलों से बना है और विटामिन C से भरपूर है जो अनेक स्वास्थ्यवर्धक लाभ प्रदान करता है. इसे बोतल खोलने के एक महीने के अंदर अंदर इस्तेमाल कर लेना चाहिए और रोजाना खुराक के लिए 20 मिलीलीटर आँवले का रस गुनगुने या सामान्य पानी के साथ लेने कि सलाह दी जाती है.

अनेक उपभोक्ता इस उत्पादन से संतुष्ट हैं और दूसरों को भी इसे इस्तेमाल करने का सुझाव देते है. कुछ महीनों तक पतंजलि आँवला का रस का सेवन करने से, कई उपयोगकर्ताओं ने अपनी त्वचा, बालों, बेहतर आंत्र आंदोलन (Improved bowel movement) और तेजी से वजन घटाने में सकारात्मक परिणाम महसूस किए है.

एलोवेरा – आँवला रस – घर पर बनाने की विधि

आँवला के साथ, एलोवेरा एक और औषधीय चमत्कार है जो आपके बालों, त्वचा और समग्र स्वास्थ्य पर अद्भुत काम करता है. आँवला के साथ, एलोवेरा का रस लेने के अनेक स्वास्थ्यवर्धक फ़ायदे मिलते हैं. एलोवेरा में कई प्रज्वलनविरोधी (Anti- inflammatory ) और विरोधी कवक (Anti- fungal) गुण होते हैं जो आपको अच्छे परिणामों कि प्राप्ति के लिए आपकी त्वचा और बालों का इलाज करते हैं. आँवला और एलोवेरा के रस का सेवन वजन घटाने के लिए काफी फायदेमंद है. यह रस आपके शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों (Toxins) को बाहर निकालने में मदद करता है, चयापचय(Metabolism) को बढ़ाता है और निर्जलीकरण (Dehydration) का मुकाबला करता है. यह आपको तृप्त रखने में भी मदद करता है जिससे आपको अनावश्यक रूप से खाने कि जरूरत मह्सूस नही होती है. एलोवेरा और आँवला का रस तैयार करने के लिए आप नीचे दी गई विधि का पालन कर सकते है.

आपको आवश्यकता होगी: एलोवेरा का पौधा, साबुत आँवले, पानी और ब्लेंडर.

विधि:

  • एलोवेरा के पौधे से जेल(Gel) निकालने के लिए उसकी उपरी सतह को छिक लें. जेल को एक कटोरे में निकाल लें.
  • आँवलों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें.
  • अब एक ब्लेंडर में एलोवेरा जेल, आँवलों के टुकड़े और थोड़ा पानी डालें और ब्लेंडर को ज्यूस बनने तक चलाएँ. अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए रोजाना इस रस को पिएँ.

एलोवेरा कुछ हि दिनों के भीतर अपने एंटीओक्सिडेंट गुण खो सकता है इसीलिए 1 या 2 दिनों में ताजा ज्यूस बानाने कि सलाह दी जाती है.

आँवला के साथ शहद

वजन घटाने और अन्य स्वास्थ्यवर्धक लाभों के लिए शहद एक और अनुशंसित (Recommended) खाद्य पदार्थ है. शहद में चरबी को जलाने वाले कुछ गुण मौजूद हैं जो प्रभावी रूप से वजन घटाने में मदद करते हैं. इसके साथ-साथ, यह बेहतर पाचन, detoxification और चयापचय को बढ़ाने में भी सहायक है. आँवले के साथ शहद लेने से वजन घटाने की प्रक्रिया में तेजी आती है और प्रभावी परिणाम प्राप्त होते है.

मात्रा : अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए आपको केवल सुबह में अपने आवंला रस में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाने की आवश्यकता है.

आवंला कैंडी बेहतर पाचनशक्ति के लिए

मैं इन्हे काफी समय से ले रहीं हूँ , जिससे मुझे पेट से सम्बंधित समस्याएं कम हुई हैं. पेट में भारीपन, गैस , कब्ज जैसी परेशानियां काफी कम हुई है. मैं हर दिन 3 से 4 कैंडी लेती हूँ आपको अगर असर न करे तो आप ज्यादा भी ले सकते हैं. मैं पतंजलि का आंवला चटपटा कैंडी काम में लेती हूँ, उसका स्वाद काफी अच्छा हैं, पाचन क्रिया बेहतर करने के साथ साथ ये मुँह को भी तरोताज़ा कर देता हैं. यहाँ तक की, मेरे बच्चे भी इसे खाना पसंद करते हैं.
अगर आप किसी भी पाचन क्रिया की समस्या से पीड़ित हैं तो आप इसे काम में लेके देखे।

Weight Loss Diet

पतले होने के लिए आँवला पाउडर

आपके वजन घटाने कि प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए आँवले को पाउडर के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. वजन कम करने के लिए आप आसानी से प्राकृतिक आँवला चूर्ण या पाउडर पा सकते हैं. एक चम्मच आँवला पाउडर को गुनगुने पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट पिएँ. यह आपकी चयापचय दर को बढ़ाने, पाचन में सुधार लाने और आपको हाइड्रेटेड रखने में आपकी सहायता करेगा. आप आँवलों को कुछ दिनों के लिए धूप में सुखा कर मिक्सर में पिस कर घर पर हि आँवले का पाउडर बना सकते है. आप चाहें तो आँवला पाउडर को ज्यादा मात्रा में बना सकते हैं और इसे भविष्य में उपयोग करने के लिए संग्रह कर सकते हैं.

आँवले के पोषण तथ्य

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, आँवलो में मोटापा कम करने वाले आवश्यक पोषक तत्वों के साथ विटामिन C एक बड़ी मात्रा में मौजूद है. आँवले के पोषण संबंधी तथ्यों की जानकारी नीचे दी गई है.

100 ग्राम आँवला में मौजूद हैं:
कैलोरी: 48
फाइबर: 3.4%
कार्बोहाइड्रेट: 13.7 ग्राम
कैल्शियम: 25 ग्राम
विटामिन: 600 मिलीग्राम
प्रोटीन: 1 ग्राम
फैट: 0.5 ग्राम
आयरन: 0.9 मिलीग्राम
मिनरल : 0.5 मिलीग्राम

आँवले के अन्य स्वास्थ्यवर्धक लाभ:

वजन घटाने के अलावा, आँवले अन्य स्वास्थ्यवर्धक फ़ायदों को बढ़ावा देने में भी मदद करते है.

  • नियमित रूप से आँवले का सेवन करना आपकी त्वचा और बालों के लिए चमत्कार कर सकता है यह बुढ़ापे की प्रक्रिया धीमा करने में मदद करता है, आपकी त्वचा को फिर से जीवंत करता है और मुँहासों को मिटाता है. यह बालों के झड़ने, खुश्की (Dry scalp) और रूसी का मुकाबला करने में भी मदद करता है. यह बालों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है और बालों को घना बनाता है.
  • NIH के अध्धयन के अनुसार, आँवले मधुमेह के ईलाज में भी प्रभावी रूप से मदद करते है. इनमें क्रोमियम (Chromium) होता है जो मधुमेह के इलाज में आवश्यक तत्व है. आँवले में कुछ अन्य पृथक कोशिका समुह (Isolated group of cells) मौजूद हैं जो इंसुलिन (Insulin) को स्रावित करने में मदद करते हैं, जो अपनेआप में मधुमेह से निपटने में मदद करता है.
  • आँवला में कैरोटीन (carotene) और विटामिन A है जो आंखों की दृष्टि में सुधार लाने में भी मदद करता है. यह nearsightedness, मोतियाबिंद में सुधार लाने में और अंतराल तनाव (Intra- ocular tension) को कम करने में मदद करता है. आँखों की अन्य समस्याएं जैसे कि macular degeneration और night blindness के ईलाज में कैरोटीन द्वारा काफी मदद मिल सकती है.
  • दिल से सम्बंधित बिमारियों के उपचार में भी यह काफी प्रभावीशाली है और यह आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित भी करतें है. आँवले आपके हृदय की मांसपेशियों को मजबूत करतें है जो रक्त पम्पिंग की प्रक्रिया को सरल बनाने में मदद करते हैं. इस प्रकार, यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करतें है और हृदय से सम्बंधित जोखिम को कम करतें है. आँवले में लोहा (Iron) भी होता है जो नए रक्त कोशिकाओं और टिश्यु के पुनर्जनन (tissue regeneration) के विकास के लिए जिम्मेदार है, यह एक स्वस्थ हृदय और सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.
  • आँवले में कुछ गुण हैं जो खाध्य पदार्थों में से कैल्शियम का शोषण करने में मदद करते हैं. यह हमें स्वस्थ दांत, हड्डियाँ और नाखून प्रदान करने में सहायता करता है.
  • आँवले का सेवन मासिक धर्म से जुड़ी सम्स्याएँ जैसेकि कमर का दर्द, cramps को रोकने में उच्छ स्तर पर मदद कर सकते है. आंमलें में मौजूद खनिज तत्व (minerals) और विटामिन A के कारण महिलाओं द्वारा आँवले का नियमित सेवन मासिक धर्म के दौरान cramps का एक प्रभावी उपचार हो सकता है.

NOTE - Friends, I am not dietitian or Doctor, I write information here on the basis of my own 25 kilo weight loss experience and sometimes from online research. Please take doctor advice before applying any tip, as each and every human body is different.

You may also Like...

Dinner Recipes Weight Loss

Patanjali Weight Loss Products


Weight Loss Diet
No Comments

Post A Comment